चीन में ‘ब्युबॉनिक प्लेग’ के मरीज़ सामने आने से अलर्ट जारी

‘ब्युबॉनिक प्लेग’बीजिंग – चीन के उत्तरी क्षेत्र के इनर मंगोलिया प्रांत मेंब्युबॉनिक प्लेगके चार मरीज़ देखें गए हैं और उनके संपर्क में रहें करीबन डेढ़ सौ लोगों को क्वारंटाईन किया गया है। चीन में फिलहाल कोरोना वायरस की दूसरी लहर दिखाई दे रही है और कुछ प्रांतों में स्वाईन फ्ल्यू फैलने के समाचार भी दिए गए हैं। इस पृष्ठभूमि पर, प्लेग की नई महामारी फैलने के संकेत प्राप्त होने से सनसनी फ़ैली है।

उत्तरी चीन के इनर मंगोलिया प्रांत में पिछले तीन दिनों में ब्युबॉनिक प्लेग के चार मरीज़ सामने आने की जानकारी साझा की गई है। इनमें से दो मरीज़ पशुपालन उद्योग में कार्यरत खानाबदोश जनजाति से संबंधित हैं। चार में से दो मरीज़ों ने जंगली गिलहरी का मांस सेवन करने की बात सामने आयी है। इसके बाद करीबन डेढ़ सौ लोग इन चार मरीज़ों के संपर्क में आने की बात स्पष्ट हुई होकर, इन सभी लोगों को क्वारंटाईन किया गया है।ब्युबॉनिक प्लेगके ये सभी मामलें, इनर मंगोलिया प्रांत के बयानुर शहर के होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने साझा की।

‘ब्युबॉनिक प्लेग’

जीवाणुओं के संक्रमण से होनेवालीब्युबॉनिक प्लेगकी बीमारीब्लैक डेथके नाम से भी जानी जाती है। पिसवा कीड़े के काटने से तथा संक्रमित प्राणी का मांस सेवन करने से इस प्लेग का फैलाव होता है। मध्ययुगीन (मिड़ल एज) दौर में इसीब्युबॉनिक प्लेगकी बीमारी से युरोपिय देशों में कम से कम पाँच करोड़ लोग मारे गए थे, ऐसा कहा जाता है। चीन में पिछले कुछ वर्षों में इस बीमारी के गिनेचुने मरीज़ देखें गए हैं और अबतक इस बीमारी से पाँच लोगों की मृत्यु हुई है।

कोरोना वायरस और स्वाईन फ्ल्यू के बादब्युबॉनिक प्लेगयह चीन में देखी गई तीसरीं बड़ी बिमारी साबित हुई है। यह बीमारी, प्राणी का मांस एवं मानवी संक्रमण ऐसें दोनों माध्यमों से फैलता होने के कारण, यहाँ परलेव्हल 3 की इमर्जन्सीजारी की गई है, यह जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने साझा की। कोरोना की महामारी की पृष्ठभूमि पर, चीन से कई बीमारियों की महामारियाँ फ़ैल सकतीं हैं, ऐसी चेतावनी भी पश्‍चिमी वैद्यक विशेषज्ञों ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.