देश में कोरोना के दो ‘वैक्सीन’ का मानव परीक्षण करने के लिए अनुमति

नई दिल्ली – भारत में प्रतिदिन २० हज़ार से भी अधिक कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं और तभी एक राहत की ख़बर सामने आयी है। हैद्राबाद की एक फ़ार्मा कंपनी को कोरोना का ‘वैक्सीन’ तैयार करने की कोशिशों में कामयाबी प्राप्त हुई है और ७ जुलाई से इस वैक्सीन का मानव परीक्षण करने की अनुमति भी कंपनी को दी गई है। यह परीक्षण सफ़ल होने पर १५ अगस्त के दिन यह कंपनी और आयसीएमआर कोरोना का यह वैक्सीन उपलब्ध करा सकेंगे। इसी बीच गुजरात की एक कंपनी को भी कोरोना की वैक्सीन तैयार करने में कामयाबी मिली है और आयसीएमआर ने इस कंपनी को भी वैक्सीन का मानव परीक्षण करने की अनुमति प्रदान की है, ऐसा समाचार है।

‘वैक्सीन’

देश में गुरुवार से शुक्रवार की सुबह तक कोरोना के २०,९०३ नये मामले सामने आए और इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ६,२५,५२४ तक जा पहुँची। शुक्रवार रात तक देश में करीबन २० हज़ार नये संक्रमित देखें गए हैं और इन्हें मिलाकर देश के कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ६.४५ लाख के करीब जा पहुँची। महाराष्ट्र में लगातार दूसरें दिन चौबीस घंटों के दौरान छः हज़ार से अधिक कोरोना के मामले सामने आए। राज्य में एक दिन में १९८ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ६,३६४ नये मामले सामने आए। इसी के साथ महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा २.९३ लाख के करीब पहुँचा।

तमिलनाडू में भी लगातार दूसरें दिन कोरोना के चार हज़ार से अधिक मरीज़ देखें गए और ५७ लोगों की मृत्यु हुई। इसके साथ ही तमिलनाडू, देश में सबसे अधिक कोरोना के मामले दर्ज़ होनेवाला दूसरा राज्य बना है। तमिलनाडू के बाद दिल्ली में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित देखें गए हैं। दिल्ली में पिछले २४ घंटों में २,८६४ नये मामले सामने आने से कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ९२ हज़ार से अधिक हुई। उत्तर प्रदेश में आज दिनभर में कोरोना के ९७२ मामले सामने आए। कर्नाटक में १,५०० और तेलंगना में १,२०० से भी अधिक मरीज़ देखें गए।

‘वैक्सीन’

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है और तभी भारत की दो कंपनियों को कोरोना की वैक्सीन निर्माण करने में कामयाबी मिलने का समाचार प्राप्त हुआ है। हैद्राबाद की भारत बायोटेक कंपनी ने कोरोना वैक्सीन का परीक्षण सफल होने का दावा किया था। इससे संबंधित रिपोर्ट की जाँच करने के बाद इस कंपनी को मानव परीक्षण करने की अनुमति प्रदान की गई है। ७ जुलाई से यह परीक्षण शुरू होगा और यह परीक्षण सफ़ल होने पर १५ अगस्त से पहले देश में ‘को-वैक्सीन’ नाम से कोरोना का टीका उपलब्ध हो सकेगा। इसके अलावा गुजरात की ‘झायडस कॅडिला’ नाम की फार्मा कंपनी को भी कोरोना वैक्सीन का निर्माण करने में सफ़लता प्राप्त हुई है। इस कंपनी को भी मानव परीक्षण करने की अनुमति दी गई है।

इसी बीच, विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या ५.२५ लाख से भी अधिक हुई है। ‘वर्ल्डओमीटर’ इस वेबसाईट की जानकारी के अनुसार, विश्‍वभर में कोरोना से मरनेवालों की संख्या ५,२५,९५८ हुई है और संक्रमितों की संख्या १,१०,७२,५९४ हुई हैं। गुरुवार के दिन अमरीका में मात्र २४ घंटों में अब तक के सबसे ज़्यादा ५० हज़ार कोरोना के नये मामले सामने आए।

ब्राज़िल में भी एक दिन में ४८ हज़ार से अधिक कोरोना संक्रमित देखें गए हैं। इसके साथ ही ब्राज़िल में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १५ लाख के करीब जा पहुँची है और मृतकों की संख्या ६० हज़ार से अधिक हुई है। रशिया में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ६.६७ लाख तक जा पहुँचा है। इस देश में पिछले २४ घंटों में कोरोना के ६,५०० नये मामले देखें गए। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रहीं बढ़ोतरी देखें, तो भारत अगले दो दिनों में, सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों के मामले होनेवाले देशों की सूचि में रशिया को पीछे छोडेगा, ऐसें संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.