ईरान ने अरब विद्रोही नेता को फांसी चढ़ाया

तेहरान – ईरानी हुकूमत के विरोधी और अरब विद्रोही संगठन का नेता ‘हबिब फराजोल्ला शाब’ को फांसी चढ़ाया गया है। वर्ष २०१८ में ईरान के सैन्य परेड में हुए बम विस्फोट का हबिब शाब मास्टरमांइड था, यह आरोप ईरान ने लगाया था। इस अपराध के लिए उसे फांसी चढ़ाया गया, यह ईरान ने घोषित किया है।  

अरब विद्रोहीपांच साल पहले राजधानी तेहरान में आयोजित सैन्य परेड के दौरान हुए बम विस्फोट में २५ लोग मारे गए थे। इनमें रिवोल्यूशनरी गार्डस्‌‍ के सैनिकों का समावेश था। अमरीका और इस्रायल ने इस हमले को अंजाम दिया, ऐसा आरोप ईरान ने शुरू में लगाया था। इस्रायल की गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के एजेंट ने यह विस्फोट किया, ऐसी खबरें ईरानी माध्यमों ने जारी की थी। लेकिन, कुछ ही दिनों बाद ‘हरकत अल-निदाल’ नामक अरब आतंकी संगठन ने यह विस्फोट किया, ऐसा ऐलान ईरान ने किया था।  

इस संगठन का नेता हबिब फराजोल्ला शाब ही इस हमला का मास्टरमाइंड हो का बयान करके ईरान ने उसे तुर्की से गिरफ्तार किया था। ईरान एवं स्वीडिश नागरिकता रखने वाला हबिब शाब पिछले कुछ महीनों से ईरान के कारागार में बंद था। दिसंबर महीने में शाब की सुनवाई शुरू हुई। उसके बचाव के लिए वकिल भी नहीं दिया गया, ऐसी शिकायत उसके समर्थक एवं मानव अधिकार संगठन कर रही थी। उसे फांसी चढ़ाकर ईरान ने नया संघर्ष आमंत्रित किया है, ऐसाद दावा ब्रिटेन स्थित ईरानी वृत्तसंस्था ने किया है।

‘हरकत अल-निदाल’ संगठन पिछले कुछ सालों से खुझेस्तान की आज़ादी की मांग कर रही हैं। ईरान के नैऋत्य हिस्से का खुझेस्तान ईंधन समृद्ध क्षेत्र हैं और वहां अरब भाषिकों की जनसंख्या काफी ज्यादा हैं। ईरानी हुकूमत हमारे प्रांत के ईंधन की लूट कर रही हैं, ऐसा आरोप यह संगठन और विरोधी लगा रहे हैं। हबिब शाब की फांसी के बाद खुझेस्तान में ईरान विरोधी प्रदर्शनों को ताकत मिलेगी, ऐसा दावा किया जा रहा हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.