हिंसा रोकने के लिए इस्रायल-पैलैस्टिनी प्रतिनिधियों की हुई चर्चा – हिंसक घटनाओं की वजह से इजिप्ट की मध्यस्थता से शुरू हुई चर्चा खतरे में

शर्म अल-शेख – इस्रायल और पैलेस्टिन में शुरू हिंसा रोकने के लिए इजिप्ट में चर्चा का दौर शुरू हुआ हैं। इस्रायल और पैलेस्टिनी प्रतिनिधियों के साथ इजिप्ट, जॉर्डन और यूएई के अधिकारी भी ‘शर्म अल-शेख’ शहर में शुरू इस चर्चा में शामिल हुए हैं। लेकिन, इस चर्चा की खबरें प्राप्त हो रही थी तभी रविवार सुबह सीरिया में ‘इस्लामी जिहाद’ का कमांडर ‘अली रम्झी अल-असवाद’ को इस्रायल ने ढ़ेर करने का वृत्त सामने आया। पैलेस्टिनियों के अधिकार के लिए लड़ने का दावा करते रहे अल-असवाद को इस्रायल के गुप्तचरों ने मार गिराने की चर्चा है। साथ ही पैलेस्टिन की वेस्ट बैंक में स्थित हुवारा शहर में दो इस्रायली नागरिकों पर आतंकी हमले होने की खबरें प्राप्त हुई हैं।

हिंसा रोकने के लिएपिछले कुछ दिनों से इस्रायल और पैलेस्टिन में हिंसा का नया सत्र शुरू हुआ हैं। इस्रायल ने वेस्ट बैंक में ज्यूधर्मियों के लिए नई बस्तियों का निर्माण कार्य पूरा करने का निर्णय करने के बाद वहां की स्थिति काफी बिगड़ी थी। इसके बाद वेस्ट बैंक से भी इस्रायल पर हमले होने लगे। अबतक गाज़ापट्टी और वेस्ट बैंक इन पैलेस्टिन के दो क्षेत्रों में से वेस्ट बैंक पर तुलना में उदारवादी नेताओं का प्रभाव था। लेकिन, हाल के दौर में इस्रायल विरोधी संगठन भी वेस्ट बैंक पर प्रभाव बढ़ाने में कामयाब हुए हैं और उनकी वजह से इस्रायल पर वेस्ट बैंक पर हो रहे हमलों की तादात बढ़ने का दावा किया जा रहा है।

इस्रायली नागरिकों पर हो रहें हमलों की मात्रा चिंताजनक स्तर पर बढ़ रही हैं और ऐसे में इस्रायल ने गा जा और वेस्ट बैंक में हमलावरों के विरोध में आक्रामक कार्रवाई करना शुरू किया है। इस वजह से अधिक रक्तपात होगा, ऐसी चेतावनियां पश्चिमी देशों ने दी थी। इस्रायल में अमरिकी राजदूत ने इससे हिंसा बढ़ेगी, ऐसी चेतावनी खुलेआम दी थी। इसके लिए इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू की आक्रामक नीति ज़िम्मेदार होने के संकेत अमरीका एवं प्रमुख यूरोपिय देश दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में हिंसा रोकने के लिए इजिप्ट एवं जॉर्डन ने कोशिश शुरू की हैं और इस्रायल-पैलेस्टिन के बीच बातचीत शुरू करने के लिए मध्यस्थता करते दिख रहे हैं।

इसके अनुसार रविवार को इजिप्ट के शर्म अल-शेख शहर में इस्रायल और पेलेस्टिन के प्रतिनिधि की चर्चा शुरू हुई। जॉर्डन और अमरिकी अधिकारी भी इस चर्चा के लिए उपस्थित थे। इसकी अधिक जानकारी स्पष्ट नहीं हुई हैं। लेकिन, इस चर्चा के दौरान इस्लामिक जिदाह का कमांडर अली रम्झी अल-असवाद को इस्रायली गुप्तचरों ने मार गिराया। इस्लामिक जिहाद संगठन की ‘अल कुदस्‌‍ ब्रिगेड’ ने ही यह जानकारी साझा की। कायर शत्रु ने गोली मार करके अल-असवाद को खत्म किया, ऐसा दावा इस संगठन ने किया।

इसके साथ ही वेस्ट बैंक के हुवारा शहर में हुए आतंकी हमले में दो इस्रायली नागरिक घायल होने की खबरें हैं। इनमें से एक की स्थिति खराब है। इस हमले की जांच शुरू होने की जानकारी इस्रायली यंत्रणाओं ने प्रदान की। इस्रायल और पेलेस्टिन की शुरू चर्चा के दौरान यह खबर प्राप्त होने से शांति स्थापित करने के लिए शुरू यह कोशिश खतरे में होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.