यूक्रेन ने रशिया के क्रिमिया और ब्रिआन्स्क पर किए हमले – रशिया ने छोड़े मिसाइल और ड्रोन

मास्को – रशिया के क्रेमलिन पर हुए ड्रोन हमले से यूक्रेन युद्ध का अधिक भयंकर चरण शुरू होने का चिंता दुनिया भर में व्यक्त की जा रही है। क्रेमलिन पर हुए हमले के साथ ही यूक्रेन ने क्रिमिया और ब्रिआन्स्क पर हमले करके अपनी क्षमता दिखाई है। रशिया के कब्ज़े के क्रिमिया में स्थित ऑयल डिपो पर यूक्रेन ने ड्रोन हमला किया। साथ ही ब्रिआन्स्क में रशिया के रेल्वे को फिर से लक्ष्य किया गया। रशियन सेना के लिए यातायात कर रही यह रेलवे पटरी से फिसली और वहां भड़की आग में रशिया का भारी नुकसान होने की बात कही जा रही है। यह यूक्रेनी सेना के जवाबी हमले का हिस्सा होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। 

रशिया और यूक्रेन में पिछले कुछ दिनों से हमले-जवाबी हमलों का बड़ा सत्र शुरू हुआ होता दिख रहा है। रशिया के यूक्रेन पर हो रहे हमलों की तीव्रता लगातार बढ़ रही हैं। यूक्रेन के ईशान्य के खार्किव से दक्षिण के ओडेसा तक के विभिन्न क्षेत्रों को रशिया ने लक्ष्य किया हैं। इसके लिए तोप, टैंक, रॉकेटस्‌‍, मिसाइल और ड्रोन्स का भी इस्तेमाल किया गया है। 

इन हमलों के प्रत्युत्तर में यूक्रेन रशियन के सरहदी इलाकों पर हमले करने के लिए प्राथमिकता देता दिख रहा है। यूक्रेनी सीमा के करीबी क्रिमिया एवं ब्रिआन्स्क प्रांत को लगातार लक्ष्य किया जा रहा है। पिछले हफ्ते से यूक्रेन ने क्रिमिया प्रांत पर तीन ड्रोन हमले किए। 

इसके अलावा पिछले ७२ घंटे में दो बार ब्रिआन्स्क प्रांत में छुपे हमले किए गए। रशियन सेना को सामान की आपूर्ति करने के लिए ब्रिआन्स्क प्रांत के मार्ग बड़े अहम समझे जाते है। उन्हें लक्ष्य करके रशियन सेना को झटका देने की कोशिश यूक्रेन ने की।

दूसरी ओर रशिया ने कब्ज़ा किए क्रिमिया प्रांत फिर से पाने के इरादे यूक्रेन की हुकूमत ने बार बार व्यक्त किए हैं। जवाबी हमलों की नई मुहिम क्रिमिया फिर से पाने के लिए ही हैं, ऐसे दावे भी किए जा रहे हैं। इस वजह से क्रिमिया पर हमले करने पर यूक्रेन ने ध्यान केंद्रित किया है।

लेकिन, इन हमलों के बाद रशिया यूक्रेन पर हवाई, मिसाइल एवं रॉकेट हमले तीव्र करेगी, इसके स्पष्ट संकेत अभी से प्राप्त होने लगे हैं। यूक्रेन के खेर्सन में रशिया ने किए मिसाइल हमले में १६ लोगों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। यह प्राथमिक जानकारी हैं और इस हमले की तीव्रता पर गौर करें तो इसमें यूक्रेन का अधिक नुकसान होता दिख रहा है। इससे यूक्रेन युद्ध अधिक ही रक्तरंजित होगा, यह चिंता अब वास्तव में उतर रही हैं, ऐसे दावे भी किए जा रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.