रशिया की राजधानी मास्को समेत तीन प्रांतों में यूक्रेन ने किए आठ ड्रोन हमले – खेर्सन और झैपोरिझिआ में जवाबी हमलों के लिए तैनाती शुरू होने के संकेत

किव/मास्को – यूक्रेन ने पिछले २४ घंटों के दौरान रशिया की राजधानी मास्को समेत बेलगोरोद, क्रिमिया एवं लुहान्स्क प्रांत पर ड्रोन हमला होने की जानकारी सामने आयी है। राजधानी मास्को के करीब हुए ड्रोन हमले में अमरिकी इंजन से बने आत्मघाती ड्रोन का इस्तेमाल होने की बात स्पष्ट हुई है। क्रिमिया में हुए दो हमलों को नाकाम करने का दावा रशिया ने किया है और बेलगोरोद के हमले में एक घायल होने की बात कही जा रही है। यह हमले शुरू थे तभी झैपोरिझिआ और खेर्सन प्रांत में यूक्रेन ने जवाबी हमलों के लिए तैनाती शुरू करने का वृत्त सामने आया है। 

राजधानी मास्कोपिछले कुछ हफ्तों से रशिया ने ईशान्य यूक्रेन के खार्किव से दक्षिण के ओडेसा तक लगातार हमले करना शुरू किया है। साथ ही डोन्बास के बाखमत शहर के ९० प्रतिशत हिस्से पर रशियन सेना ने कब्ज़ा करने की बात कही जा रही है। बाखमत के बाद चैसिव या, स्लोविआन्स्क, एवडिवका, मेरिन्सा जैसे शहरों पर नियंत्रण पाने के लिए रशिया ने गतिविधियां शुरू की हैं। रशिया के इन बढ़ते और आक्रामक हमलों की वजह से यूक्रेन ने जवाबी हमलों की योजना में देरी करने के दावे किए जा रहे थे।

इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन ने रशिया में किए हुए ड्रोन हमले एवं झैपोरिझिआ और खेर्सन प्रांत में शुरू की हुई तैयारी ध्यान आकर्षित कर रही हैं। सोमवार की सुबह होने से पहले करीबन ३.४५ बजे यूक्रेन ने क्रिमिया प्रांत के सेवैस्टोपोल क्षेत्र में ड्रोन हमला किया। इनमें से एक ड्रोन रशिया के एअर डिफेन्स फोर्स ने मार गिराया और दूसरे का विस्फोट होने की जानकारी स्थानीय अधिकारी ने प्रदान की। इस विस्फोट की वजह से सेवैस्टोपोल में आग भड़कने के फोटो सामने आए हैं। लेकिन, ड्रोन हमले के कारण रशियन अड्डा या नौसेना को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचा है, यह दावा रक्षा विभाग ने किया। 

राजधानी मास्कोसोमवार को राजधानी मास्को से ३० किलोमीटर दूरी पर स्थित नोगिन्स्क शहर के जंगर में एक ड्रोन गिरता देखा गया। इस ड्रोन पर लगभग १७ किलो भार के ‘एम ११२’ वर्ग के विस्फोटक लगे थे। यूक्रेन का यह आत्मघाती ड्रोन करीबन १०० किलो भार का था और इसमें अमरीका में बना इंजन लगाया गया था, ऐसी जानकारी अधिकारी ने साझा की। इस ड्रोन की मारक क्षमता करीबन आठसौ से एक हज़ार किलोमीटर होने का दावा किया गया है और ईंधन खत्म होने से यह ड्रोन जंगल में गिरा होगा, ऐसा समझा जा रहा हैं। इससे पहले भी यूक्रेन ने राजधानी मास्को पर ड्रोन हमला करने की कोशिश की थी। 

राजधानी मास्कोयूक्रेन की सीमा से जुड़े बेलगोरोद प्रांत में चार ड्रोन हमलों की घटनाएं सामने आने की जानकारी माध्यमों ने साझा की है। इन हमलों में एक व्यक्ति घायल हुई हैं। रशिया ने कब्ज़ा किए लुहान्स्क प्रांत के रोवेन्की शहर में स्थित ईंधन डिपो पर भी ड्रोन हमला होने की जानकारी है। इस हमले में ईंधन टैंक को लगी आग के फोटो प्रसिद्ध हुए हैं।

इसी बीच, यूक्रेन ने झैपोरिझिआ और खेर्सन में जवाबी हमलों की गतिविधियां शुरू करने की जानकारी सामने आ रही है। झैपोरिझिआ के हुलिआपोल इलाके में यूक्रेन ने लगभग १० हज़ार सैनिक तैनात किए हैं और टैंक, रॉकेट सिस्टिम, तोप, बख्तरबंद वाहन एवं मिसाइलों का भी जमावड़ा होने की जानकारी रशियन अधिकारी ने प्रदान की। एझोव्ह समुद्र का मार्ग खुला करने के लिए ज़रूरी कार्रवाई की यह तैयारी हो सकती हैं, ऐसा दावा रशियन अधिकारियों ने किया है। खेर्सन प्रांत में डिनिप्रो नदी के पश्चिमी हिस्से के एक छोटे क्षेत्र में प्रवेश करने में यूक्रेन की सेना कामयाब हुई है, यह भी कहा जा रहा है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.