ईरान ने अज़रबैजान के चार अधिकारियों को निष्कासित किया

तेहरान – ईरान और अज़रबैजान के बीच तनाव बढ़ रहा हैं। शुक्रवार को ईरान ने अज़रबैजान के चार राजनीतिक अधिकारियों को निष्कासित किया। पिछले महीने अज़रबैजान ने ईरान के राजनीतिक अधिकारियों के विरोध में ऐसी ही कार्रवाई की थी। इसके जवाब में अज़रबैजानी अधिकारियों पर यह कार्रवाई करने का बयान ईरान ने किया है।  

निष्कासितईरान और अज़रबैजान एक-दूसेर पर साज़िश करने के आरोप लगा रहे हैं। ईरान चरमपंथियों को मोहरा बनाकर अज़रबैजान की सरकार का तख्तापलट ने की कोशिश कर रहा हैं, ऐसा आरोप अझेरी सरकार ने पिछले महीने किया था। इसके बाद अज़रबैजान ने ईरानी दूतावास के चार अधिकारियों को निष्कासित किया था। इसके बाद ईरान की राजधानी तेहारान स्थित अज़रबैजान के दूतावास के सुरक्षा प्रमुख और दो सैनिकों की संदिग्ध हत्या हुई थी। इससे दोनों पड़ोसी देशों के संबधों में तनाव बना था। शुक्रवार को ईरान ने अज़रबैजान के चार राजनीतिक अधिकारियों को निष्कासित करने के बाद यह तनाव अधिक बढ़ने का दावा किया जा रहा हैं।

इसी बीच अज़रबैजान और इस्रायल का सहयोग ईरान के गुस्से की वजह होने का दावा किया जा रहा हैं। मार्च महीने में अज़रबैजान ने इस्रायल में अपना दूतावास शुरू किया था। इसके साथ ही अज़रबैजान इस्रायल से भारी मात्रा में हथियार खरीद रहा हैं। यह सहयोग हमारे विरोधी होने का आरोप ईरान ने लगाया था। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.